Wedding फोटोग्राफी बिजनेस शुरु करने के लिए Guide

Wedding फोटोग्राफी बिजनेस : हर व्यक्ति के जीवन में शादी एक खास पल होता है। इसलिए वह शादी की यादों को हमेशा संजोए रखना चाहता है। यह काम अच्छी वीडियोग्राफी तथा फोटोग्राफी के द्वारा किया जा सकता है।

इस गाइड में मैं आपको Wedding फोटोग्राफी बिजनेस शुरु करने के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। इस बिज़नेस में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Indian Wedding फोटोग्राफी बिजनेस मुनाफे वाला बिज़नेस है। लेकिन इसके लिए आपको प्रोफेशनल वीडियोग्राफर बनना पड़ेगा।

हमारे देश में आज भी अच्छे विडियोग्राफर की कमी है। अगर आप यह काम सीख लेते है तो अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

एक अच्छा विडियोग्राफर बनने के लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। इस गाइड में मैं आपको कुछ प्रोफेशनल टिप्स भी दूँगा जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।  

Wedding फोटोग्राफी बिजनेस

वर्तमान में हर फंक्शन, रीति रिवाज तथा शादी समारोह की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी की जाती है।

लेकिन आजकल शादी से पहले भी Pre वेडिंग फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी भी काफी प्रचलन में है।

Wedding फोटो

Pre वेडिंग वीडियोग्राफी के टिप्स

Pre वेडिंग वीडियोग्राफी में बहुत चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे

1. Pre वेडिंग Theme

Pre वेडिंग वीडियोग्राफी के लिए सबसे जरूरी होती है “थीम”। आप किस theme पर वीडियोग्राफी करने वाले हैं।

Theme के 4 मुख्य भाग होते हैं

  • Intro
  • Song
  • Ending
  • Glimps

(i) Intro

Intro वीडियोग्राफी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इसमें आपको दूल्हा-दुल्हन को इंट्रोड्यूस करना होता है उनका इंट्रोडक्शन यूनिक होना चाहिए।

(ii) Song

Pre वेडिंग वीडियो शूट करने से आप पहले Couple के धर्म तथा समुदाय का पता करें। क्योंकि अगर आप उन्हीं के समुदाय का गाना वीडियो में ऐड करेंगे तो उन्हें विडियो देखकर अपनेपन का अहसास होगा।  

(iii) Ending

विडियो कि ending बढ़िया होनी चाहिए मतलब ending इस प्रकार कि होनी चाहिए कि उसे देखकर लोगों के चेहरे पर स्माइल आ जायें।

(iv) Glimps

वीडियो में आपको couple के छोटे-छोटे glimps भी डालने चाहिए जिससे वीडियो अच्छा लगेगा जैसे तालाब किनारे लड़का लड़की के मुंह पर पानी मारता है, अगर दोनों आइसक्रीम खा रहे हैं तो एक नॉटी मोमेंट जिसमें लड़की आइसक्रीम लड़के के चेहरे पर लगा देती है।

2. कोरियोग्राफी

अगर लड़का लड़की अच्छे डांसर है तो आप डांस के कुछ स्टेप डाल सकते हैं वरना कुछ Slow मोशन सीन डाल सकते हैं। जिसमें दूल्हा-दुल्हन एक दूसरे का हाथ पकड़कर घूमते हैं।

3. Location

अगर आप अलग-अलग लोकेशन पर शूट करते है तो बेहतर विडियो शूट कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको एक ही लोकेशन पर शूट करना है तो अलग-अलग angle से सूट करें।

4. Costume, मेकअप तथा हेयर स्टाइल

Couple जो भी costume पहने वह उन पर सूट होनी चाहिए। अच्छी costume से आपका काम आसान हो जाता है।

लड़की का मेकअप नॉर्मल होना चाहिए। शादी में जो मेकअप करते हैं वह नहीं होना चाहिए। लड़की का हेयर स्टाइल Scene के हिसाब से अलग-अलग सेट कर सकते हैं।

5. डायरेक्शन

Shoot का डायरेक्शन अच्छा होना चाहिए। डायरेक्शन Theme के साथ match करना चाहिए। Theme के हिसाब से ही सीन शूट किए जाते हैं।

6. Post प्रोडक्शन

एडिटिंग, कलर ग्रेडिंग, VFX का काम अच्छा होना चाहिए वरना सारा काम बेकार हो जाएगा।

Wedding फोटोग्राफी और विडियोग्राफी टिप्स

1. Equipment

Wedding फोटोग्राफी के लिए सही कैमरे का सिलेक्शन करना बहुत जरूरी होता है।

अगर प्रोग्राम ज्यादा भाग दौड़ वाला हो तो मतलब अगर आपको चलते हुए या दौड़ते हुए वीडियो शूट करना पड़े तो ऑटो फोकस वाले कैमरे का यूज करें और अगर static इवेंट हो जिसमें ज्यादा चलना फिरना ना पड़े तो फुल फ्रेम DSLR कैमरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बड़े Aperature वाले लेंस भी साथ में रखें जिससे कि कम लाइट में भी आप बढ़िया वीडियो शूट कर सकें।

बढ़िया साउंड के लिए बढ़िया क्वालिटी वाला वायरलेस तथा वायर वाला दोनों प्रकार के माइक साथ रखें।

पोर्टेबल LED लाइट, एक्स्ट्रा बैटरी, एक्स्ट्रा कार्ड और small tool हमेशा बैग में रखना चाहिए।

प्रत्येक इवेंट को कम से कम 2 कैमरा सेटअप लगाकर शूट करें ताकि कोई भी इंपोर्टेंट शॉट छूट न जाए।

2. Know your इवेंट और इम्पोर्टेन्ट पर्सन

आपको अच्छी तरह पता होना चाहिए कि आप कि आप कौनसा इवेंट शूट करने जा रहे है। जैसे शादी या बर्थडे पार्टी क्योंकि सभी की शूटिंग करने का तरीका अलग अलग होता है।

Couple और उनके खास लोगों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर ले ताकि कोई भी इंपोर्टेंट मेंबर ना रह जाए।

3. ऑडियो क्वालिटी बढ़िया होने चाहिए

किसी भी वीडियो को शूट करते समय ऑडियो भी सही से शूट करना चाहिए। एडिटिंग करते समय किसी इम्पोर्टेन्ट व्यक्ति के बात करते समय उनका ऑडियो बीच में नहीं कटना चाहिए। फंक्शन में बाहर से आए हुए लोगों का विडियो तथा ऑडियो शूट करना चाहिए।

4. सिनेमेटिक Look

किसी भी Scene को सिनेमेटिक Look देने के लिए तीन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

1. Depth of Field कम से कम रखना चाहिए ताकि फोकस्ड पर्सन के पीछे का बैकग्राउंड ब्लर दिखे। बैकग्राउंड जितना ब्लर दिखेगा फॉरग्राउंड उतना ही खिल के आएगा।

2. हमेशा कैमरा slow मूवमेंट में रखें जिसके लिए आप स्लाइडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Long, Mid और Close शॉट का बारी-बारी से उपयोग करें एक साथ पूरा लॉन्ग शॉट ना डालें, बीच-बीच में क्लोज शॉट भी डालते रहे जिससे वीडियो देखने वाले को अच्छा लगेगा।

5. नेचुरल lighting कंडीशन

कभी भी लाइट का डायरेक्ट सब्जेक्ट पर नहीं डालें या तो लाइट को बाउंस करें या कैमरा पर गेटवे पेपर का इस्तेमाल करें ताकि सॉफ्टलाइट मिले।

Couple की शूटिंग करते समय backlight का इस्तेमाल करें। इनडोर तथा आउटडोर शूट करते समय कैमरा का व्हाइट बैलेंस हमेशा चेक करते रहे।

6. रिएक्शन और एक्स्ट्रा शॉट

कोई भी वीडियो तभी अच्छा लगता है। जब उसमें वैरायटी दिखे इसलिए वहां उपस्थित लोगों का रिएक्शन भी थोडा शूट कर ले तो एडिटिंग के बाद वीडियो काफी अट्रैक्टिव लगेगा।

एक्स्ट्रा शॉट के तौर पर डेकोरेशन को शूट करना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि शादी में लोग इसलिए खर्च करते हैं ताकि लोगों को पता चल सके कि उनकी हैसियत क्या है। इसलिए डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तरीके से उन सभी चीजों को शूट करें जो उनकी हैसियत को बढ़ा चढ़ाकर दिखा सके।

7. फैमिली Bytes

Couple और उनके खास लोगों का अच्छी साउंड और वीडियो क्वॉलिटी के साथ उस प्रोग्राम के बारे में इंटरव्यू जरुर ले।

इंटरव्यू के खास पार्ट्स को एडिट करके वीडियो के बीच बीच में डाला जा सकता हैं जिससे वह काफी इंटरेस्टिंग और मेमोरेबल बन सकता है।

8. Create इमोशन

कोई भी विडियो तभी अच्छा लगता है जब दर्शकों का इमोशन उस विडियो के साथ जुड़ जाए। वीडियो को शूट करते समय इमोशन पर बखूबी ध्यान दें हंसते हुए लोगों का क्लोजअप दिखाएं। विदाई के समय रोते हुए चेहरों को दिखाइए। Couple के सगे-संबंधियों का इमोशन अच्छी तरह से फिल्माए।

9. इफेक्टिव पोस्ट प्रोडक्शन

शादी पूरी होने के बाद बढ़िया तरीके से की गई एडिटिंग वीडियो को किसी बॉलीवुड मूवी के जैसा बना सकती है। External फुटेज कम से कम दें जैसे पहाड़, पर्वत, इधर-उधर का scene ज्यादा मत दें और नेचुरल साउंड को प्राथमिकता दें।

बिना वजह के ट्रांजिशन या visual इफेक्ट ना डालें। गानों का सिलेक्शन काफी सोच समझकर करें तथा टाइटल attractive होना चाहिए। विडियो का length ज्यादा ना रखें आउटपुट फुल HD, 2K या 4k में रखें

10. अपडेट yourself

अपने आप को हमेशा अपडेट रखें हर वीडियो में कुछ ना कुछ अलग जरूर रखें ताकि लोगों में उत्सुकता हो इस बार क्या नया देखने को मिलेगा।

Wedding विडियोग्राफी कहाँ से सीखें

बड़े शहरों में Wedding विडियोग्राफी तथा फोटोग्राफी से संबंधित कोर्स कराए जाते हैं। अगर आप उनकी फीस वहन कर सकते है तो आपको उन कोर्स को ज्वाइन करना चाहिए।

अगर आपका बजट कम है और फिर भी आप यह बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप अपने शहर के किसी वीडियोग्राफर के पास जाएं और उसे कहें कि आप उसके साथ फ्री में काम करना चाहते हैं।

आप फ्री में उसके सहायक के तौर पर काम कर सकते हैं। 99% चांस है कि वह आपको मना नहीं करेगा क्योंकि free कि चीज़ सबको अच्छी लगती है।

अगर एक व्यक्ति मना करता है तो आप दूसरे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। 4 से 6 महीने में आप उसके साथ रहकर पूरा काम सीख जाएंगे उसके बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस गाइड में आपने जाना कि Wedding फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरु कर सकते है और इस बिज़नेस में किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

इस बिज़नेस कि डिमांड पुरे साल रहती है यह बिज़नेस कभी बंद ना होने वाला बिज़नेस है।

रेडीमेड गारमेंट शॉप बिज़नेस : एक सफल बिज़नेस

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें

खिलौना शॉप बिजनेस : मुनाफा ही मुनाफा

बेकरी शॉप बिजनेस कैसे शुरु करें

स्टेशनरी शॉप बिज़नेस : सालभर डिमांड वाला बिज़नेस

डेयरी फार्म बिजनेस – पहले दिन से कमाई शुरु

मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!