आटा चक्की बिजनेस – घर बैठे कमाई

आटा चक्की बिजनेस : आटा चक्की का बिजनेस आप छोटे तथा बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं। आप इसे गांव या शहर कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं।

 आटा चक्की बिजनेस के बारे में मैं आपको पूरी जानकारी प्रदान करूंगा। जैसे मशीन कहां से खरीदें, बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च आएगा, मार्केटिंग कैसे करें, अपना प्रोडक्ट कहां और कैसे बेचे आदि।

 आटा चक्की बिजनेस क्यों फायदेमंद है

आटा प्रत्येक घर में उपयोग में लिया जाता है इस कारण यह बिज़नेस हमेशा फायदे में रहता है। प्रत्येक व्यक्ति सुबह और शाम खाने में रोटी खाता है इसलिए हर किसी को आटे की जरूरत पड़ती है।

कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो यह बिजनेस करता है और उसे नुकसान उठाना पड़े, लेकिन इसमें मुनाफा कम या ज्यादा हो सकता है।

छोटे स्तर पर आटा चक्की बिजनेस

अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप अपने मोहल्ले में भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपको ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पहले से कोई आटा चक्की नहीं है। अगर आप किसी दूसरी आटा चक्की के पास में अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको इतना फायदा नहीं होगा।

 इसके लिए आपको एक मीडियम लेवल की आटा चक्की खरीदनी होगी जिसकी कीमत लगभग 20,000 से 30,000 होती है। लेकिन यह सिर्फ एक बार का निवेश है। इसमें आपको बार-बार निवेश नहीं करना पड़ता।

आटा चक्की को चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको घरेलू बिजली कनेक्शन के बजाय अलग कनेक्शन लेना पड़ता है जो कि काफी महंगा पड़ता है इसलिए आपको एक जनरेटर खरीदना पड़ेगा जिसे आप कभी भी चालू या बंद कर सकते हैं। 

जनरेटर का फायदा यह है कि लाइट ना हो तो भी आटा चक्की चला सकते है।

 बड़े स्तर पर आटा चक्की बिजनेस

 बड़े स्तर पर बिजनेस करने के लिए आपको 5 लाख रुपए का निवेश करना पड़ेगा। इसके लिए आपको एक बड़ी आटा चक्की खरीदनी पड़ेगी जो दिन में कम से कम 10 घंटे या उससे ज्यादा भी चल सके।

बड़े स्तर पर आटा चक्की का बिजनेस करने के लिए किसी बड़े शहर का चुनाव करें। ऐसा शहर जहां दुकानों पर पैकिंग वाला आटा मिलता है।

दूसरे शहर से आटा लाने में ट्रांसपोर्ट का खर्च आता है। लेकिन अगर आप उसी शहर में आटा पैकिंग करके दुकानों पर सप्लाई करेंगे तो उन्हें यह सस्ता पड़ेगा। जिस कारण हर कोई आप से ही आटा खरीदना चाहेगा।

 इस बिजनेस में आप पैकिंग करके तथा खुला आटा भी बेच सकते हैं। पैकिंग आटा बेचने के लिए आपको एक ब्रांड Name की जरूरत पड़ेगी तथा इसके लिए आपको लाइसेंस भी लेना पड़ेगा।

 पैकिंग के लिए आपको प्लास्टिक बैग खरीदने होंगे तथा उस पर आपके ब्रांड का नाम तथा आपका एड्रेस भी छपवाना होगा। आप 5 किलो, 10 किलो तथा 25 किलो की पैकिंग के पैकेट बनवा लें। एक 10 किलो की पैकिंग, दो 5 किलो की पैकिंग के बजाय थोड़ी सस्ती होनी चाहिए।

गेहूं के अलावा दूसरा आटा भी बेचे  

 गेहूं के आटे के अलावा भी आप दूसरे प्रकार का आटा बेच सकते हैं जो आपके शहर में अधिक खाया जाता है।

मैदा भी काफी मात्रा में बाजार में बिकता है तो आप वह भी बेच सकते हैं अगर आपके पास किसी होटल तथा रेस्टोरेंट में डिलीवरी का ऑर्डर आता है तो आपके लिए मैदा बेचना फायदेमंद होगा। क्योंकि होटल रेस्टोरेंट में मैदा से बहुत सारी खाने की चीजें बनाई जाती है।

 मिक्स आटा जिसमे बहुत प्रकार का आटा मिलाया जाता है जैसे गेहूं, मक्का, बाजार, जौ आदि आजकल बाजार में मिक्स आटे की बहुत ज्यादा डिमांड है।  मिक्स आटा साधारण आटा की बजाए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है।

 इस बिज़नेस में ध्यान रखने योग्य बातें

 आप का आटा अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए जिसके लिए जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी का गेहूं खरीदे।

गेहूं तथा दुसरे अनाज आप मंडी से खरीद सकते हैं अथवा किसानों से भी खरीद सकते हैं। जहां भी आपको सस्ता पड़े वहीँ से खरीद सकते हैं। साफ सफाई का ध्यान रखें।

 आटा कहां बेचे

 आटा को बेचने के लिए आप शहर में स्थित होटल, रेस्टोरेंट, कैंटीन या किसी इवेंट प्लानर से संपर्क कर सकते हैं। होटल तथा रेस्टोरेंट में काफी मात्रा में आटे की खपत होती है।

इसके अलावा आप उन दुकानों पर भी आटा सप्लाई कर सकते हैं जो आप की पहुंच से दूर हो वहां भी आप आटे की पैकिंग को दुकानों के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

आटा चक्की कहाँ से ख़रीदे

आटा चक्की चक्की आप लोकल मार्केट से खरीद सकते है अथवा indiamart.com से भी खरीद सकते है

 निष्कर्ष

आटा चक्की बिज़नेस को आप पार्ट टाइम बिज़नेस के तौर पर भी कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ती।

अपने कस्टमर को बढ़िया आटा सही दाम पर बेचेंगे तो आप इस बिज़नेस को कई सालों तक चला सकते है।

बच्चों का होमवर्क ट्यूशन क्लास – घर बैठे कमाई

अचार बनाने का बिजनेस कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!